दाम्बुला वनडे LIVE : टीम इंडिया ने टॉस जीता, पहले करेगी गेंदबाजी

दाम्बुला : भारत तथा श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को यहां के रांगिरी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज को 3-0 से जीतने वाली भारतीय टीम का लक्ष्य वनडे सीरीज को भी अपने नाम करना होगा. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को चारों खाने चित कर जीत हासिल की थी. पहले टेस्ट मैच को भारत ने 304 रनों और बाकी दो टेस्ट मैचों में एक पारी से जीत हासिल की थी. श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट एक पारी और 53 रन तथा तीसरा टेस्ट एक पारी और 171 रनों जीता था.

दोनों टीमें मैदान पर आ चुकी है. टीम इंडिया ने टॉस जीत लिया है. कप्तान विराट कोहली ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी करेगी.

श्रीलंका को कम ना आंके टीम इंडिया 

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं. भारतीय टीम इस वक्त श्रीलंका से काफी बेहतर टीम है, लेकिन श्रीलंका को कम करके नहीं आंका जा सकता है. ज्यादा दिन नही हुए हैं जब चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंकाई टीम ने भारत को शिकस्त दी थी. जिम्बॉब्वे के खिलाफ श्रीलंका की टीम 3-2 से सीरीज हार गई थी लेकिन उसके लिए राहत की बात ये भी है कि वो इनमें से कोई भी मैच चेज करते हुए नहीं हारी.

अगर दोनों टीमों के बीच अभी तक खेले गए सभी वनडे अंतरराष्ट्रीय के रिकॉर्ड की बात करें तो भी भारत ही इसमें आगे है. दोनों टीमों के बीच अभी तक 150 मैच खेले गये हैं, जिसमें से 83 मैच भारत और 55 मैच श्रीलंका ने जीते हैं. 1 मैच टाई रहा था और 11 मैचों का परिणाम नहीं निकला था. पिछले कुछ सालों से श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड और अच्छा होते जा रहा है.

दोनों टीमों के बीच पहला एकदिवसीय 16-18 जून 1979 (विश्व कप) को बर्मिंघम में खेला गया था और श्रीलंका ने चौंकाते हुए भारत को 47 रनों से हरा दिया था. आखिरी बार दोनों टीमें 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में खेली थी और श्रीलंका ने ओवल में खेले गए उस मुकाबले को 7 विकेट से जीता था. भारतीय टीम आखिरी बार श्रीलंका के दौरे पर 2012 में एकदिवसीय खेलने गई थी, जहाँ उन्होंने 4-1 से सीरीज जीती थी. 2014 में भारत में दोनों टीमों के बीच आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज हुई थी और भारत ने पांच मैचों की सीरीज में श्रीलंका को 5-0 से बुरी तरह हराया था. श्रीलंका के खिलाफ पिछले 18 वनडे मैचो में से भारत ने 14 मैच जीते हैं.

फॉर्म में भारत के सलामी बल्लेबाज

भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा बढ़िया फॉर्म में हैं. दोनों खिलाड़ियों ने चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान शानदार बल्लेबाजी की थी. हालांकि रोहित को चैंपियंस ट्रॉफी खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन धवन ने कैरेबियन दौरे पर खेले पांच वनडे मैचों में 161 रन बनाए थे.

हालिया प्रदर्शन की बात करें तो धवन ने पिछले दो साल में 22 वनडे मैचों में 42 की औसत से 924 रन बनाए हैं. वहीं पिछले दो सालों में रोहित ने 20 मैचों में 1123 रन बनाए हैं. इन दो धमाकेदार खिलाड़ियों के साथ भारतीय शीर्ष क्रम में विराट कोहली जैसा बल्लेबाज भी है. भले ही कप्तान कोहली टेस्ट सीरीज में कुछ खास कमाल नहीं कर पाएं हो लेकिन उनका वनडे रिकॉर्ड लाजवाब है. कोहली ने एक साल में खेले 18 वनडे मैचों में 95 की औसत से 1045 रन बनाए हैं.

कप्तानों ने पिच को लेकर कहा

विराट कोहली- ‘मुझे नहीं लगता कि इस पिच पर 3 स्पिनरों के साथ खेलने की जरुरत है. मैं यहां पहले खेल चुका हूं इस पिच पर 3 तेज गेंदबाजों के साथ उतरा जा सकता है. हार्दिक पांड्या तीसरे गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं और हम उनसे 7 से 8 ओवर करवा सकते हैं’.

उपुथ थरंगा- ‘ये हमारे लिए काफी अहम सीरीज होगी, क्योंकि इस वक्त वनडे रैंकिंग में हम 8वें नंबर पर हैं. भारतीय टीम पिछले 3-4 साल से काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन चैंपिंयंस ट्रॉफी में हमने उनको हराया था. इसलिए हमारा आत्मविश्वास अच्छा है.’

वर्ल्ड कप 2017 पर श्रीलंका की नजर

एक ओर जहां भारतीय टीम वनडे सीरीज में 5-0 से जीत हासिल करने के लक्ष्य के लिए तत्पर है, वहीं दूसरी ओर भारतीय खिलाड़ियों के सामने कमजोर नजर आई श्रीलंका टीम पर 2019 विश्व कप में सीधे तौर पर प्रवेश के लिए दबाव बना हुआ है. श्रीलंका को अगर विश्व टूर्नामेंट के लिए सीधे तौर पर प्रवेश करना है, तो उसे भारत के खिलाफ कम से कम दो वनडे मैचों में जीत दर्ज करनी होगी.

वर्तमान में वनडे रैंकिंग में श्रीलंका 88 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है. अगर वह भारत के खिलाफ दो वनडे मैचों में जीत हासिल करता है, तो उसके पास 90 अंक हो जाएंगे.

वनडे रैंकिंग में 78 अंकों के साथ नौवें स्थान पर काबिज वेस्टइंडीज टीम अगर आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज व इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों में जीत हासिल करती है, तो उसके पास 88 अंक हो जाएंगे. श्रीलंका को ऐसे में वेस्टइंडीज से पिछड़ने का डर है.

मेजबान इंग्लैंड के साथ वनडे रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें सीधे तौर पर 2019 विश्व कप टूर्नामेंट में प्रवेश करेंगी. इसके अलावा, बाकी बची चार टीमों को क्वॉलीफाइंग राउंड खेलना होगा. दिन-रात का यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे से खेला जाएगा.

टीमें 

श्रीलंका टीम : उपुल थरंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), धनुष्का गुनाथिलका, कुशल मेंडिस, चमारा कपुगेदेरा, लक्षण संदाकन, थिसारा परेरा, वानिंदु हसरंगा, लसिथ मलिंगा, विश्व फर्नादो.

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार.

One Response

  1. Anil Munde August 24, 2017

Leave a Reply